Khatu Shyam APP

Article

अगर आप चाहते हैं घर में पैसा ही पैसा हो तो ऐसे रखें लाफिंग बुद्धा को

अगर आप अपनी रोजमर्रा की ज़िंदगी से बोर होने लगे हैं तो वास्तुशास्त्र में बताए गए दिए गए टिप्स अपनाएं, यकीनन आपके मन में एक नई ऊर्जा का संचार होगा।

फेंगशुई

चीनी पद्धति वाली फेंगशुई में एक्वेरियम और लाफिंग बुद्धा की महत्वपूर्ण भूमिका है, जैसे एक्वेरियम के लिए दिशाओं के साथ यह भी निर्धारित है कि उसमें कितनी और कौन कौन सी मछलियां रखना शुभ है, वहीं किस उद्देश्य की पूर्ति के लिए घर में किस तरह का लाफिंग बुद्धा रखना चाहिए, इसका भी एक नियम है।

मनोकामना पूरी करते हैं लाफिंग बुद्धा

सामान्यतौर पर अलग-अलग प्रकार और आकार वाले लाफिंग बुद्धा उपलब्ध हैं, किसी के हाथ में खाद्यान्न है तो कोई मस्तमौला सा दिखाई देता है, आपके लिए कौन सा लाफिंग बुद्धा सही है और कौन सा लाफिंग बुद्धा किस मनोकामना की पूर्ति करता है, आइए जानते हैं-

लाफिंग बुद्धा को अपने घर के मुख्य द्वार के पास रखा जाना चाहिए ताकि घर में प्रवेश करने वाले व्यक्ति को वह अवश्य दिखाई पड़े, लाफिंग बुद्धा को ढ़ाई से तीन फुट की ऊंचाई पर किसी मेज या स्टूल पर रखना चाहिए।

भक्ति दर्शन एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें

भक्ति दर्शन के नए अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर फॉलो करें

खुशहाली और समृद्धि

आपके घर के मुख्य द्वार पर प्रवेश करते ही यदि कोई कोना है तो लाफिंग बुद्धा को वहीं रखें, मगर ध्यान रहे कि कोई इनसे टकराए ना, घर में खुशहाली और समृद्धि को बढ़ाने के लिए हंसती हुई बुद्ध की प्रतिमा को इस तरह रखें जैसे वे आने वाले मेहमान को देख रहे हैं।

थैला लिए लाफिंग बुद्धा 

लाफिंग बुद्धा अलग अलग प्रकार की मुद्राओं में होते हैं इनमें से एक वो हैं जिसमें वो अपने हाथ में थैला लिए खड़े हैं, थैला लिए लाफिंग बुद्धा दुकान या आफिस के मुख्य द्वार पर रखना चाहिए, यह आमदनी के द्वार खोलता है, लेकिन ध्यान दीजिएगा कि कहीं लाफिंग बुद्धा के पास जो थैला है वो खाली तो नहीं है, इस थैले में रखा सामान बाहर तक नज़र आना चाहिए।

धातु से बना लाफिंग बुद्धा

ज्यादातर लाफिंग बुद्धा की मूर्ति मिट्टी से बनी होती है मगर आप धातु वाला लाफिंग बुद्धा भी रख सकते हैं लेकिन इसका प्रभाव अलग होता है, जो व्यक्ति कभी निर्णय नहीं ले पाते जिनकी निर्णय क्षमता बहुत कमजोर होती है वे धातु से बने, हंसते हुए बुद्धा की प्रतिमा अपने घर या आफिस में रख सकते हैं, ऐसा करने से आपकी निर्णय क्षमता और अधिक बढ़ जाएगी।

यह भी पढ़ें:- इन 12 नामों से करे हनुमान जी की स्तुति शीघ्र होंगे प्रसन्न​

ऊँचाई का ध्यान

धातु से बने लाफिंग बुद्धा को रखने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है, जैसे कि इसे हमेशा
ऊंचाई पर रखना चाहिए, यह मूर्ति खंडित, गंदी या धूल मिट्टी से सनी नहीं होनी चाहिए, आपको ऐसी मूर्तियों की पूजा कभी नहीं करनी चाहिए।

ध्यान में मशगूल

लाफिंग बुद्धा जिसे देखकर ऐसा लगता है मानो ध्यान में मशगूल है उसे घर में रखने से घर का माहौल शांतिपूर्ण रहता है।

संतान प्राप्ति

धन की पोटली अपने कांधे पर टांगे लाफिंग बुद्धा किसी भी घर या आफिस के लिए शुभ माने गए हैं वहीं बच्चों के साथ बैठे लाफिंग बुद्धा संतान प्राप्ति के लिए रखे जाते हैं।

सेलिंग बोट

जिस लाफिंग बुद्धा के हाथ में एक सोने का सिक्का हो और दूसरे हाथ में पंखा हो ऐसे बुद्धा घर में खुशहाली लाते हैं इसके अलावा नाव पर बैठे लाफिंग बुद्धा को आफिस टेबल पर रखना शुभ होता है, लेकिन ध्यान रहे नाव कुछ ऐसे रखी जानी चाहिए कि वे आफिस के अंदर आती हुई दिखाई दे।

बीमारी का पता 

अगर कोई व्यक्ति आपके घर में बीमार है परंतु ये किसी भी परीक्षण में साबित नहीं हो पा रहा कि उसे बीमारी क्या है तो हाथ में वु लु लिए लाफिंग बुद्धा को बीमार व्यक्ति के तकिए के पास रख देना चाहिए, जल्दी ही जांच में उसकी बीमारी का पता चल जाएगा, वु लु एक प्रकार का चीनी फल है जो पीले रंग का होता है।

ड्रैगन पर बैठे लाफिंग बुद्धा

अगर आपको संदेह है कि आपके घर में कोई जादू टोना करता है या किसी की बुरी नजर आपके घर के सदस्यों पर पड़ी है तो आपको ड्रैगन पर बैठे, दिव्य शक्तियों के स्वामी लाफिंग बुद्धा को अपने घर में रखना चाहिए।

सावधानियां

अलग अलग प्रकार के लाफिंग बुद्धा अलग अलग इच्छाएं पूरी करते हैं, लाफिंग बुद्धा को आप घर या आफिस कहीं भी रख सकते हैं मगर थोड़ी सावधानियों के साथ।

नहीं रखिए यहां

लाफिंग बुद्धा को चाहे जहां भी रखें मगर ध्यान रहे कि इन्हें कभी भी ज़मीन पर नहीं रखना चाहिए, इन्हें उसी प्रकार पूजनीय स्थान पर रखें जैसे भगवान को रखा जाता है, इन्हें आप बैठक में भी रख सकते हैं ताकि आगंतुकों की नज़र इन पर पड़े, लाफिंग बुद्धा को कभी बाथरूम, डायनिंग टेबल, टाॅयलेट, बेडरूम या रसोईघर आदि में नहीं रखना चाहिए।

संबंधित लेख :​​​​