Article

अक्षय तृतीया: जानिए अभीष्ट फल की प्राप्ति के लिए राशिनुसार क्या खरीदें और क्या दान करें ?

अक्षय तृतीया का त्यौहार हिंदू धर्म में बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है, कोई भी शुभ कार्य इस दिन किया जा सकता है इस दिन दान और खरीदारी का भी विशेष महत्व होता है, इस दिन जो भगवान विष्णु की और लक्ष्मी जी की पूजा करता है उसे मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है, अक्षय तृतीया के दिन पूजा व व्रत का महत्व माना जाता है, इस दिन जो भी व्यक्ति दान पुण्य का कार्य करता है वह सबसे ज़्यादा पुण्य कमाता है, दान वही करना चाहिये जो दान लेने वाले के काम आये जैसे अन्न, कम्बल, छाता आदि, इस साल अक्षय तृतीया मंगलवार 07 मई 2019 को मनाई जायेगी साथ ही इस दिन सोने चांदी की खरीदारी भी की जाती है।

यह भी पढ़ें:- अगर आप चाहते हैं घर में पैसा ही पैसा हो तो ऐसे रखें लाफिंग बुद्धा को

खरीदारी यदि अपनी राशि के अनुसार की जाये तो ये ज़्यादा लाभकारी हो सकती है तो आइये जानें अक्षय तृतीया पर किस राशि को क्या खरीदने से अभीष्ट फल की प्राप्ति होगी और कैसे पूजन करना लाभकारी होगा-

मेष राशि

श्री विष्णुसहस्त्रनाम के साथ साथ श्री हनुमान चालीसा का 108 बार पाठ कीजिये, ताम्र पात्र खरीदें, स्वर्ण आभूषण क्रय करें, मंदिर में गेहूं और मंगल से संबंधित द्रव्यों का दान करें।

वृष राशि

श्री सूक्त का पाठ करें, चांदी के सिक्के और आभूषण खरीदें, किसी गरीब अंधे व्यक्ति को अन्न और वस्त्र का दान करें।

मिथुन राशि

वस्त्र खरीदें, बुध से संबंधित द्रव्यों का क्रय करें, शुक्र से संबंधित द्रव्य भी खरीद सकते हैं, चांदी के सिक्के और आभूषण खरीदें, श्री विष्णुसहस्त्रनाम का पाठ करें, गरीबों में वस्त्र बांटे और मूंग की दाल का दान करें।

भक्ति दर्शन एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें

भक्ति दर्शन के नए अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर फॉलो करें

कर्क राशि

भगवान शिव की उपासना करें, चांदी और फूल के बर्तन खरीदें, रूद्राभिषेक कराएं, धार्मिक पुस्तकों का दान करें, दुर्गा सप्तशती का पाठ करें।

सिंह राशि

श्री आदित्यहृदयस्तोत्र का पाठ करें, स्वर्ण आभूषण खरीदें, फूल का एक लोटा दान करें, गरीबों को भोजन कराएं।

कन्या राशि

चांदी के सिक्के और बर्तन क्रय करें, वस्त्र खरीदें, श्री रामचरितमानस के अरण्य काण्ड का पाठ करें, वस्त्र का दान करें।

तुला राशि

तुला राशि वाले जातक चांदी के सिक्के लें, सफेद और हरा वस्त्र खरीदें, श्री सूक्त का पाठ करें, किसी भी गरीब अंधे व्यक्ति को भोजन कराएं और वस्त्रों का दान करें।

वृश्चिक राशि

स्वर्ण आभूषण क्रय करें, ताम्र पात्र खरीदें, श्री सुंदरकाण्ड का पाठ करें, गेहूं का दान करें, एक फूल का कोई पात्र मंदिर में दान करें।

धनु राशि

स्वर्ण आभूषण खरीदें, धार्मिक पुस्तक का दान करें, चने की दाल का दान करें, श्री रामचरितमानस के अरण्य काण्ड का पाठ करें।

मकर राशि

वाहन खरीदने का शुभ संयोग है, चांदी के आभूषण और सिक्के क्रय करें, श्री बजरंग बाण का पाठ करें, लोहे की बाल्टी किसी गरीब व्यक्ति को दान करें।

कुंभ राशि

रूद्राभिषेक कराएं, श्री सुंदरकाण्ड का पाठ करें, लोहे का सामान और वाहन खरीदें, गरीबों में भोजन का वितरण करें।

मीन राशि

श्री विष्णुसहस्त्रनाम का पाठ करें, धार्मिक पुस्तक का दान करें, स्वर्ण आभूषण खरीदें।

क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसी चीज़ें हैं जिनका दान अक्षय तृतीया के दिन किया जाए तो आपके भविष्य के लिए असीम सौभाग्यशाली रहेगा-

जल दानम:

अक्षय तृतीया के दिन किसी ब्राह्ममण को जल के साथ सुपारी दान करें आपके द्वारा किया गया यह शुभ दान आने वाले समय में आपको धन संपत्ति दिलाएगा।