Article

धनतेरस पर खरीददारी करने से पहले ये बातें ज़रूर जान लें!

भारत में दिवाली की धूम कई दिनों पहले से ही दिखाई देने पड़ती है। जहाँ लोग घरों में साफ-सफाई और रंगाई-पुताई करते हैं वहीँ दुकाने भी पटाखों, लड़ियों, दीपों और बर्तनों से लद जाती हैं। बच्चे भी कई दिन पहले से ही पटाखे फोड़ना शुरू कर देते हैं। इन सब के बीच दिवाली से दो दिन पहले आने वाला त्योहार यानि धनतेरस ही दिवाली की शुरुआत माना जाता है। धनतेरस पर लोग खरीददारी करते हैं, किन्तु इस दिन क्या खरीदना चाहिए और क्या नहीं ये बात बहुत कम लोग जानते हैं। कुछ चीजें खरीदने से घर में बरकत आती है किन्तु कुछ चीजें ऐसी होती हैं जो घर में लाने से दरिद्रता को लाती हैं। तो आइये जानते हैं कि धनतेरस के दिन ऐसा क्या खरीदें की माँ लक्ष्मी सदा हम पर अपनी कृपा बनाएं रखें।

यह भी पढ़ें - अहोई अष्टमी: संतानों की रक्षा एवं दीर्घायु के लिए किस प्रकार रखा जाता है यह व्रत?​

ना खरीदें भूलकर भी यह सामान :-

1.) लोहा :

बहुत से लोग यह मानते हैं की धनतेरस के दिन बर्तन खरीदने से घर में समृद्धि आती है, इसलिए वे किसी भी धातु का बर्तन घर में ले आते हैं। किन्तु यह ध्यान में रखिये की धनतेरस के दिन लोहे के बर्तन घर में लाने से लक्ष्मी जी उस घर से चली जाती हैं।  

भक्ति दर्शन एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें।

2.) स्टील :

स्टील भी लोहे का ही एक प्रकार है, इसलिए जिस तरह लोहा धनतेरस पर खरीदना शुभ नहीं होता उसी प्रकार स्टील भी धनतेरस पर नहीं लाना चाहिए।

3.) काले रंग की वस्तुएं :

काले रंग की वस्तुएं दुर्भाग्य का प्रतीक मानी जाती हैं, इसलिए कोशिश करें की धनतेरस पर आप कोई भी वास्तु काले रंग की न लें।

4.) नुकीले औजार :

नुकीले अथवा धारदार औजार धनतेरस के दिन नहीं खरीदने चाहिए। ऐसी वस्तुएं घर में अनिष्ट उत्पन्न कर सकती हैं। ऐसे औजारों के अलावा धारदार हथियार भी नहीं खरीदने चाहिए।

5.) नकली सोना :

सोने की खरीददारी धनतेरस के अवसर पर दिल खोल के की जाती है। किन्तु यह ध्यान रखें की यह सोना नकली न हो। माता लक्ष्मी शुद्ध सोने से ही प्रसन्न होती हैं अतः नकली सोना खरीदने से बचें।

6.) घी :

तेल, घी अथवा रिफाइंड आदि की खरीददारी भी धनतेरस से पूर्व ही निपटा लीजिये। क्योकि धनतेरस के दिन इन चीजों की खरीददारी नहीं करनी चाहिए।

7.) शीशे से बनी वस्तु :

शीशा दिखने में अत्यंत सुन्दर लगता है, किन्तु हर सुन्दर चीज शुभ हो ऐसा आवश्यक नहीं। शीशे का सामान भी कुछ ऐसा ही है, यह देखने में सुन्दर लगता है और लोग इसे खरीद लेते हैं। किन्तु धनतेरस के दिन इन चीजों की खरीददारी नहीं करनी चाहिए। 

 क्या खरीदें धनतेरस के दिन :- 

1.) झाड़ू :

जी हाँ, यह सुनकर शायद आपको अजीब लगे किन्तु यह सत्य है की धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदना चाहिए। जब नया झाड़ू घर आ जाये तब पुराने झाड़ू को फेंक देना चाहिए और नए झाड़ू से दिवाली के दिन पुरे घर की साफ-सफाई करनी चाहिए। यह अत्यंत शुभ माना जाता है।

भक्ति दर्शन के नए अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर फॉलो करे

2.) बर्तन :

धनतेरस पर बर्तन लाने की परंपरा तो सदियों पुरानी है। इसलिए धनतेरस पर जब कुछ समझ नहीं आता की क्या खरीदें तो लोग बर्तन ही खरीद लेते हैं। किन्तु ध्यान रहे लोहे का बर्तन न खरीदें, संभव हो तो पीतल अथवा ताम्बे के बर्तन खरीदें।

3.) इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद :

इस दिन इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद जैसे मोबाइल, फ्रिज, वाशिंग मशीन अथवा टी.वी आदि भी खरीदना शुभ माना जाता है। इन चीजों को घर में लाने के पश्चात् घर की उत्तर-पूर्व दिशा में रख लीजिये।

4.) कार्य से सम्बंधित वस्तु :

इस दिन कार्य से सम्बंधित वस्तु खरीदना भी अत्यंत लाभप्रद होता है। विद्यार्थी भी इस दिन अपनी पुस्तक, पेन आदि खरीद सकते हैं।

5.) धनिया के दाने :

धनिया के साबुत दाने अत्यंत चमत्कारी होते हैं, साबुत धनिया खरीदकर माँ लक्ष्मी और कुबेर देवता को अर्पित कर दीजिये तथा पूजा के बाद अपनी तिजोरी में रख लीजिये। 

संबंधित लेख :​​​