Browse By Tample

Marghatwale Baba Yamuna Bazar Delhi

Marghatwale Baba Yamuna Bazar Delhi

मरघट वाला हनुमान मंदिर दिल्ली के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। मरघट वाला हनुमान मंदिर जमना बाजार हनुमान मंदिर के नाम भी जाना जाता है। मरघट हनुमान मंदिर प्रियदर्शनी कालोनी, कश्मीरी गेट, नई दिल्ली में स्थिति है। इस मंदिर के पास पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन भी है। यह मंदिर दिल्ली के प्राचीन मंदिरों में से एक है। मंदिर के बारे में पुरी जानकारी नहीं है कि मंदिर किसने बनवाया व कब बनवाया था। लेकिन मंदिर से जुड़ी कई कहानियां है।

ऐसा माना जाता है कि मरघट वाला हनुमान मंदिर उन पांच मंदिरों में से एक है जो कि महाभारत काल के है तथा जिन्हें पांडवों ने बनवाया था। इस मंदिर में भगवान हनुमान की मूर्ति जमीन के अन्दर लगभग 7-8 फीट नीचे है। पहले यह मंदिर यमुना नदी के किनारे पर स्थित था। धीरे-धीरे यमुना नदी का पानी कम होता चला गया और यमुना नदी मंदिर से दूर हो गयी।

पौराणिक कथाओं के अनुसार जब हनमुान जी लक्ष्मण के लिए संजीवनी लेने जा रहे थे तो हनुमान जी ने इसी स्थान पर रूक कर थोड़ विश्राम किया था। उस वक्त यहां शमशान हुआ करता था और यमुना नदी मंदिर के किनारे से गुजरती थी। इसलिए इस मंदिर को ‘मरघट मंदिर‘ कहा जाता है।

मंदिर का इतिहास

ऐसा कहा जाता है कि राम और रावण की लड़ाई के दौरान, लक्ष्मण को एक जहरीला तीर से मारा गया था। और दवा जो इसे रद्द कर सकती थी, केवल हिमालय के विशिष्ट क्षेत्र में उपलब्ध थी। तो, जिसकी तलाश में हनुमान चले गए, वहां पहुंचने पर वह भ्रमित हो गए और पूरे पहाड़ को ले जाने का फैसला किया। लंका लौटने पर, उन्होंने इस जगह पर विश्राम किया। ऐसा कहा जाता है कि जब वह यहां पहुंचे तो वहां एक शामघाट घाट था, जहां मौत के बाद लोगों का अंतिम संस्कार किया गया था। जब वह यहां पहुंचा तो क्षेत्र के चारों ओर की बुरी आत्माएं भाग गईं और भूमि शुद्ध हो गई। यह इसलिए था क्योंकि हनुमान हृदय से शुद्ध था, एक निर्दोष बच्चे की तरह, और वह बहुत शक्तिशाली था, क्योंकि वह हर भगवान द्वारा आशीषित है इस घटना के बाद एक पत्थर की छवि, या पंडी, जमीन से उभरी और तब से हम इसे मरुगन वाले बाबा के रूप में पूजा करते हैं।

मारघट वाले बाबा के बारे में कुछ दिलचस्प तथ्य

मानसून के दौरान जब यमुना अपने पूर्ण प्रवाह पर होती है, जिसमें हनुमान की पिंडी चैम्बर मौजूद है, तो पानी भर जाता है। यह माना जाता था कि यमुना का पानी खुद भगवान हनुमान के दर्शन के लिए आते हैं। लेकिन जैसा कि यमुना और मंदिर काफी दूर हैं, वैसा वैज्ञानिक नहीं मानते थे। परीक्षण किए जाने के बाद यह पाया गया कि पानी यमुना नदी में  वास्तव में था।

अब सवाल यह था, कि पानी कैसा हो। और इस बारे में आश्चर्यजनक बात यह है कि कोई भी यह कहने में सक्षम नहीं था।कि शाम घाट अभी भी वहां है और निगम बोध घाट के रूप में जाना जाता है।

ऐसा भी माना जाता है कि मरघट वाला हनुमान मंदिर में भगवान हनुमान की प्रतिमा स्वयं भू है अर्थात् यहा बाबा स्वयं प्रकट हुए थे। इस मंदिर के बारे में कहा जाता है कि जब भी यमुना नदी में पानी चढ़ता है अपने आप इस मंदिर में भी पानी आ जाता है और बाबा की मूर्ति कंधे तक पानी में डूब जाती है और ज्यों ही यमुना नदी का पानी उतरता है तब मंदिर का पानी भी उतर जाता है। इस मंदिर के पास पीपलेश्वर शनि देव जी का भी मंदिर है जिसका निर्माण सन् 2002 में किया था।

मरघट वाला हनुमान मंदिर में भक्त बहुत बडी संख्या में दर्शन के लिए आते है विशेष कर मंगलवार और शानिवार के दिन तो बाबा के दर्शनों के लिए आये भक्तों को 1-1 घंटे लाईन में लगना पड़ता है। इस मंदिर में हनुमान जयंति का त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है इस दिन झाकियां भी निकाली जाती है। हनुमान जयंति के अवसर पर मंदिर प्रातः काल से रात्रि तक खुला रहता है।

अंजनेय उर्फ ​​हनुमान

यहां भगवान अंजनेय के लिए एक प्राचीन मंदिर यमुना बाजार में यहां भगवान हनुमान के रूप में जाना जाता है। मंदिर को मुगल समय के दौरान श्री मार्कता बाबाजी द्वारा पुनर्स्थापित किया गया था। वर्तमान में यह मंदिर 'यनुमन बजर हनुमान मंदिर - मार्कता बाबजी वेले' के रूप में लोकप्रिय है। इस जगह पर श्री हनुमान मंदिर के आने वाले कई संस्करण हैं। इससे पहले कि हम पौराणिक कथाओं के उन संस्करणों का वर्णन करें, पहले हम मंदिर की पहली यात्रा करेंगे। मंदिर प्रवेश द्वार पूर्व का सामना करते है। जैसा कि एक मंदिर में प्रवेश करते है, वह विभिन्न दाताओं द्वारा अलग-अलग समय पर निर्मित छोटे मंडप के साथ एक बड़ी खुली जगह पर आता है। हनुमत भक्त उन मंडपों में समूहों में बैठते हैं और श्री हनुमान की महिमा करते हैं। उनमें से अधिकतर श्री हनुमान चालीसा या श्री हनुमान बहुक के गाने हैं इन मंडपों में जगह ले रहे पुनर्निर्माण हैं मुख्य मंदिर बाईं ओर है क्योंकि एक मंदिर परिसर में प्रवेश करता है मुख्य मंदिर में भगवान के दर्शन करने के लिए एक लंबी कतार है।

भगवान अंजनेय उर्फ ​​हनुमान

मुख्य मंदिर पश्चिम का सामना करते है और भगवान हनुमान भी पश्चिम का सामना करते हैं। प्रभु के मुख्य मूर्ति को लगभग 15 फीट गहराई में स्थापित किया गया है। यह समय की अवधि में कहा जाता है कि शहर के विकास के साथ रिंग रोड के साथ जमीन स्तर बढ़ गया है। लेकिन भगवान हनुमान की मूर्ति जहां मूल रूप से स्थापित की गई थी, कहा जाता है। मोहोथी तीन से चार फीट के आसपास है और भगवान हनुमान को पत्थर में उभरा हुआ देखा जाता है और इसे सेतुम के साथ कवर किया जाता है i.e., वर्मियन पेस्ट। भगवान के चारों ओर पानी है और यह देखा जाता है कि भगवान पानी में खड़े हैं। इस क्षेत्र के भगवान को उनके दाहिने हाथ में संजीवनी पर्वत , और बाएं हाथ को देखा जाता है जैसे जमीन को छू रहे हो,

क्षेत्र मार्कता बाबा हनुमान मंदिर, यमुना बाजार, दिल्ली की कथा

यह जानना बहुत मुश्किल है कि मंदिर कितना पुराना है पहली कथा यह क्रिथा युग के अंत में और ट्रथा युग की शुरुआत के रूप में सामने आई है, जब यह कहा गया है कि श्री ब्रह्मा ने स्मृति और वेद की लिपियों को खो दिया था। बुद्धिमान और देवताओं की सलाह पर, श्री ब्रह्मा इस जगह पर यमुना में डुबकी लेने आए थे। नदी में इस स्थान पर डुबकी लेने पर, उन्होंने याद किया और खोये स्क्रिप्ट को वापस भी मिला। इस प्रकार इस नदी के किनारे का नाम निगमबोध घाट पढ़ा। हनुमानजी ने सभी वेदों और अन्य कलाओं को नहीं सीखा, अन्यथा तो भगवान सूर्य खुद उन्होंने यह भी भगवान सूर्य के दिनचर्या को परेशान किए बिना किया था, और पीछे से आगे बढ़कर और अपने गुरु का सामना कर रहा था। इस प्रक्रिया में श्रीमान ब्रह्मा द्वारा लिपियों के खो जाने की कहानी को जानने के लिए हनुमानजी को पता चला निगंबोध में कोई स्क्रिप्ट नहीं छोड़ी है, यह जानने के लिए उनकी जांच में, भगवान यहाँ आए थे और खोज रहे थे। इसलिए इस क्षेत्र के हनुमानजी की मुद्रा को देखा जाता है जैसे वह यमुना नदी के तटों की तलाश कर रहा है।

दूसरी किंवदंती रामायण काल ​​के आसपास है। श्रीराम के राज्याभिषेक और अयोध्या में खुश रहने के बाद, श्री राम ने देवी के चरित्र पर पूरी तरह से संदेह करते हुए एक नागरिक के नाम पर श्री सीता देवी को निर्वासन में भेज दिया , उन दिनों में, जब श्री सीता देवी निर्वासन पर थीं श्री राम और हनुमानजी ने यमुना नदी के किनारे शिकार करने के लिए निर्धारित किया था। जब वे निकम्बोढ़ के इस पवित्र घाट में आए, तो उन्होंने नदी में पवित्र डुबकी लगाई और ध्यान में बैठे। कुछ समय बाद श्री हनुमानजी चले गए और श्री राम के लिए कुछ फलों को प्राप्त किया। श्री राम ने फल ले लिया । श्री हनुमानजी के फल के अवशेषों को राम की प्रशंसा के रूप में उठाते हुए देखा जाता है।

सुनाई देने वाले किंवदंतियों में कई रूपों में ये दो किंवदंतियों हैं।

मंदिर और आस-पास

मंदिर बहुत अच्छी तरह से  साफ और सुव्यवस्थित रखा है। मंदिर के पीछे अच्छी तरह से बना रखा उद्यान है।, जिसे हनुमान वाटिका के नाम से जाना जाता है, तुलसी दास के रामचंद्र मानस, वाल्मीकि के रामायण, और हनुमान चालीसा के प्रवचनों के लिए उपयोग किया जाता है।

Related Temple